Sakshatkar.com : Sakshatkartv.com

.

Thursday, December 09, 2021

तिल का महत्व

0

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए हम कई चीजों का सेवन करते हैं ऐसे में तिल और गुड़ का सेवन करना सेहतमंद साबित होता है। ठंड के मौसम में तिल और गुड़ के बने लड्डू, तिल-गुड़ की चिक्की, गजक, रेवड़ी आदि अनेक तरह की डिश मार्केट में मिल जाती हैं।सर्दी में मिलने वाली इन चीजों के नाम अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होते हैं। लेकिन इनका स्वाद दिल छू लेने वाला होता है।तिल और गुड़ के लड्डू भी बनाए जा सकते हैं। जिनका सेवन कर आप अनेक बीमारियों से निजात पा सकते हैं।
आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों में हमारे शरीर में वात का प्रभाव काफी तेजी से बढ़ जाता है। इसके कारण जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में जकड़न होती है. इस समय आप तिल और गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह बीमारियां कंट्रोल में रहती हैं. तिल तीन प्रकार के होते हैं–काले, सफेद और लाल. यदि आप तिल और गुड़ से बने लड्डू का सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर में आयरन की भी आपूर्ति करेगा।
तिल में कई प्रकार के प्रोटीन, कैल्शियम, बी कंपलेक्स, पोटैशियम आदि अनेक पोषक तत्त्व पाए जाते है। तिल का सेवन करने से तनाव दूर रहता और मानसिक दुर्बलता कम होती है।और गुड़ में ढेर सारा आयरन, विटामिन और मिनरल्स पाया जाता है, इन दोनों का एक साथ सेवन करने से कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती हैं।
तिल और गुड़ के सेवन का फायदे–
1. डायबिटीज के मरीजों के लिए तिल और गुड़ का एक साथ सेवन करना फायदेमंद होता है। यह शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता है।शुगर के मरीज तिल और गुड़ का सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं।
2. तिल और गुड़ का सेवन एक साथ करने से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।इसका इस्तेमाल काफी हद तक वजन कम करने में भी किया जाता हैं।
3. गुड में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में तिल के साथ इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।
4. इसमें विटामिन बी और विटामिन ई पाया जाता है, जो त्वचा को जवां और चमकदार बनाता है।
5. सर्दी–जुकाम और असाइनीस की समस्या को दूर करने के लिए तिल और गुड़ के लड्डू का सेवन बेहद फायदेमंद होता है।
6. तिल में मौजूद कैल्शियम हड्डी को मजबूत बनाता है।और सिरदर्द भगाता है।
7. तिल में प्रोटीन, कैल्शियम और बी कांपलेक्स बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।प्रतिदिन 50 ग्राम तिल खाने से कैल्शियम की आवश्यकता पूरी होती है। तिल के सेवन से मानसिक दुर्बलता और तनाव दूर होता हैं। 8. तिल का नियमित सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम होता है। यह शरीर में सोडियम की मात्रा को भी कम करने में मदद करता हैं।
9. गठिया रोगियों के लिए तिल और गुड़ से बने लड्डू का सेवन करना लाभकारी होता है।तिल खाने से पैरों की सूजन आदि कम होती हैं।
10. तिल और गुड़ की तासीर गर्म होती है ठंड के मौसम में इसका सेवन शरीर को अंदर से गर्म रखता है और सर्दी–जुकाम और कड़ाके की ठंड से बचाव करता हैं।

0 comments:

Post a Comment

vigyan kee samachaar ke liye dekhe

Ads

 
Design by Sakshatkar.com | Sakshatkartv.com Bollywoodkhabar.com - Adtimes.co.uk | Varta.tv