Sakshatkar.com : Sakshatkartv.com

.

Thursday, October 14, 2021

पपीते में बोरॉन की कमी से होने वाले फल की विकृति (कुबड़ापन) को कैसे करें प्रबंधित

0

?
डॉ. एस.के .सिंह
प्रोफेसर सह मुख्य वैज्ञानिक( प्लांट पैथोलॉजी)
एसोसिएट डायरेक्टर रीसर्च
डॉ. राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय
पूसा , समस्तीपुर बिहार
sksingh@rpcau.ac.in/sksraupusa@gmail.com

 बोरॉन की कमी के शुरुआती लक्षणों में से एक परिपक्व पत्तियों में हल्का पीला( क्लोरोसिस) होना , जो भंगुर होते हैं और पत्तियों के नीचे की ओर मुड़ने के लिए उत्तरदायी होते हैं।  एक सफेद स्राव "लेटेक्स" मुख्य तने के ऊपरी हिस्से में, पत्ती के डंठल से, और मुख्य नसों और डंठल(पेटीओल्स )के नीचे के दरार से बह सकता है, मृत्यु के बाद बगल से शाखाएं (साइडशूट) निकलती  है, जो अंततः मर जाती है।

 किसी भी फलदार पौधों में बोरॉन की कमी का सबसे पहला संकेत फूलों का गिरना है।  जब फल विकसित होते हैं, तो वे एक सफेद लेटेक्स का स्राव करने की संभावना रखते हैं, बाद में, फल विकृत और ढेलेदार हो जाते हैं। कुबड़ापन( विरूपण) शायद अपूर्ण निषेचन का परिणाम है क्योंकि बीज गुहा में अधिकांश बीज या तो गर्भपात, खराब विकसित या अनुपस्थित होते हैं।  यदि लक्षण तब शुरू होते हैं जब फल बहुत छोटे होते हैं, तो अधिकांश पूर्ण आकार तक नहीं बढ़ते है।

बोरोन की कमी से होने वाले विकृति(कुबड़ापन) को कैसे करें प्रबंधित ?

मिट्टी का परीक्षण करके बोरोन की मात्रा का निर्धारण करें। यदि परीक्षण नही कर पाते है तो प्रति पौधा 8 से 10 ग्राम बेसल डोज के रूप में मिट्टी में  दे ,यह कार्य मिट्टी की जुताई गुड़ाई करते समय भी कर सकते है। बोरोन @6 ग्राम प्रति लीटर पानी में घोलकर एक एक महीने के अंतर पर पहले महीने से शुरू करके 8वे महीने तक छिड़काव करने से भी  फल में बनने वाले कुबड़ापन को खत्म किया जा सकता है।

Sahar s k Singh Facebook wall

0 comments:

Post a Comment

vigyan kee samachaar ke liye dekhe

Ads

 
Design by Sakshatkar.com | Sakshatkartv.com Bollywoodkhabar.com - Adtimes.co.uk | Varta.tv